Home Filmy Gyan 2018 की सबसे चर्चित बॉलीवुड फिल्मे ?

2018 की सबसे चर्चित बॉलीवुड फिल्मे ?

2
2018 की सबसे चर्चित बॉलीवुड फिल्मे ?
2018 की सबसे चर्चित बॉलीवुड फिल्मे ?

साल 2018 बीत चूका है और आज हम साल 2018 की सबसे चर्चित बॉलीवुड फिल्मे के बारे में बताने वाले है जो साल 2018 में सबसे ज्यादा चर्चित रही है !

साल 2018 में जहा खान की बड़ी वजत की फिल्मे बहुत बुरी तरह से पिटी वही कुछ यंग स्टार दर्शको के सामने अच्छी कहानिया और दमदार अभिनय पेश किया ! तो आइये देखते है वो कौन से 2018 की सबसे चर्चित बॉलीवुड फिल्मे रही है !

साल 2018 की सबसे चर्चित बॉलीवुड फिल्मे ?

STREE

STREE

बॉलीवुड में जब भी कोई डरावनी (Horrer ) फिल्मे बनती है तो वो डरावनी कम कॉमेडी ज्यादा लगती है ! और बात जब डरावनी के साथ कॉमेडी का हो तो और मुश्कित होता है ! लेकिन जब फिल्म स्त्री आई तो उसने अपने किरदार के साथ न्याय किया ! और लोगो को सोचने पे मजबूर कर दिया ! नतीजा दर्शको ने इसका दिलखोल कर स्वागत किया और साल का सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाला फिल्म बना !

स्त्री की कहानी 90 के दशक में कर्नाटक में हुयी के एक सत्य घटना में आधारित है , फिल्म न्यूटन के बाद राजकुमार राव और पंकज त्रिपाठी ने दमदार अभिनव किया है , और श्रद्धा कपुर ने भी अपने किरदार को ठीक ठाक निभाया है ! फिल्म सिनेमा घरो में लगभग 2 महीने तक लगी रही ! स्त्री हमें डराने और हसाने के साथ – साथ औरतो के प्रति समाज के नजरिये पर भी सवाल उठाती है ! हम चाहेंगे की जल्द ही हमे इसका दूसरा भाग भी देखने को मिले !

GOLD

GOLD

हमारा राष्ट्रिय खेल हाँकी , जिसमे आज भी भारत के लिए ओलम्पिक में गोल्ड मैडल लाना सपने के जैसा है , लेकिन ब्रिटिश इंडिया के दौर में और आजादी के बाद भारत को हाँकी में हराना मुश्किल था ! ब्रिटिश इंडिया के राज में ओलम्पिक में 3 बार गोल्ड जितने के बाद 1948 में आजाद भारत में अपना गोल्ड मैडल जीता , जिस पर ये फिल्म आधारित है !

फिल्म में अक्षय कुमार ने एक शराबी टीम मैनेजर के किरदार को बड़ी शिद्दत से निभाया है , तो कुणाल कपूर और अमित साद में भी शानदार अभिनय किया है , फिल्म में ये भी देखने की मिलता है की जो खिलाडी ब्रिटिश इंडिया के लिए साथ मिलकर खेला करते थे , वो भी भारत पाकिस्तान के बटवारे से अछूते नही रह पाए ! और या बॉलीवुड की पहली फिल्म है जिसे सउदी अरेबिया में रिलीज किया गया है !

TUMBBAD

TUMBBAD

आपने सोने के अंडे देने वाली मुर्गी की कहानी तो सुनी ही होगी , जो हमे लालच का अंजाम बताती है ! ये फिल्म भी हमे लालच के कुछ ऐसे ही परिमाण दिखाती है , जिसे हारर के साथ बहुत खूबसूरती के साथ पेश किया गया है

इसे आप बॉलीवुड के साथ बेस्ट सिनेमोटोग्राफ़ी भी कह सकते है ! फिल्म की कहानी महाराष्ट्र के एक गावं तुम्बाद की है , जिसमे सोहम शाह ने मुख्य भूमिका निभाई है और इसे कोप्रोडुस भी किया है ! फिल्म की कहानी का पहला प्रारूप फिल्म के डायरेक्टर राही अनिल बार्बे ने 1997 में 18 साल के उम्र में ही लिख लिया था ! इस फिल्म की शूटिंग 3 बार शुरू हुआ लेकिन पूरी नही हो पाई और 7 प्रोडक्शन हाउस ने इसे करने से मना भी किया ! ये भारत की पहली फिल्म बनी जिसे वेनिश इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में भी प्रीमियर किया गया !

BLACKMAIL

BLACKMAIL

कलयुग में लगभग हर इन्सान अपनी पत्नी से दुखी है , आखिर जमाना भी पतिव्रता से पत्निव्रता की तरफ बढ़ रहा है ! ऑफिस में बॉस का और काम का टेंशन और घर पहुचने पर पता चला की पत्नी का अपने पुराने बॉयफ्रेंड से चक्कर चल रहा है , ऐसे में वो क्या करे पत्नी को मार दे , नही उसको ब्लैकमेल करे ! क्योकि मारने से तो कुछ हाथ आने वाला है नही !

यही हाल इस फिल्म में इरफ़ान खान का , अपने पत्नी और उसके बॉयफ्रेंड को ब्लैकमेल करने के चक्कर में वो खुद ही फस जाता है और वो ब्लैकमेल का एक मजेदार खेल शुरू होता है ! इस फिल्म को अभिनव देव ने डायरेक्ट किया है जो इससे पहले डेल्ही बेल्ही जैसी फिल्म दे चुके है !

PADMAN

PADMAN

भारतीय समाज में औरतो को के अधिकार और सुरक्षा की बात तो होती रहती है , लेकिन जब भी उनकी मेंसुएसन की बात होती है तो लोग मुह बना लेते है , नतीजा आज भी हमारे देश के 12 % महिलाओ को मेंसुएसन हाईजिन के बारे में पता है , इसलिए शौचालय की महत्वा को बड़े परदे पर समझाने के बाद अक्षय कुमार पैडमन लेकर आये !

जो तमिलनाडु के अरुणाचलम मुर्ग्नाथम के जीवन से प्रेरित थी ! फिल्म में एक पति अपने पत्नी के पीरियड के तकलीफ को देखते हुए वो चाहता है की वो सेनेटरी पैड इस्तेमाल करे ! लेकिन वो इतने महंगे होते है की उसकी पत्नी उसे इस्तेमाल करने से मना कर देती है ! जिसके बाद औरतो के सस्ते सेनेटरी पैड बनाना उसका मकसद बन जाता है ! इस फिल्म ने समाज को जागरूक तो किया ही साथ में लोगो ने इस विषय को गंभीरता से लेना शुरू किया ! पैडमन एक सुपर हीरो फिल्म तो नही है लेकिन उससे कम भी नही है !

    BADHAI HO

    BADHAI HO

    किसी परिवार में जब औरत के गर्भवती होने की खबर मिलती है तो पुरे घर में खुशिया ही खुशिया होती है , लेकिन वो औरत तब गर्भवती हो जब उसके बड़े बच्चे शादी के उम्र के हो तब समाज और घर के लोगो की क्या प्रतिक्रिया होती है , ये फिल्म हमें दिखाती है ! फिल्म में हमे एक नया और अनोखा कांसेप्ट देखने को मिलता है जो कॉमेडी के साथ परोसा गया है जो क्लाइमेक्स तक आते – आते हमें इमोशनल भी कर देता है ! जिस वजह हम खुद को इससे जोड़ पाते है ! ये
    साल 2018 की सबसे चर्चित बॉलीवुड फिल्मे में से एक रही है ! और ये आयुष्मान खुराना के कैरियर की सबसे हिट फिल्म रही है !

    इस फिल्म में माँ – बाप के किरदार के पहले तब्बू और इरफ़ान खान को लिया जाना था , लेकिन तब्बू ने मना कर दिया और नीना गुप्ता का नाम सुझाया , नीना गुप्ता ने जो जादू किया है उससे तो हम वाकिफ ही है !

    KARWAAN

    KARWAAN

    मैं अकेला ही चला था जानिब-ए-मंज़िल मगर
    लोग साथ आते गए और कारवाँ बनता गया

    फिल्म में अविनाश के साथ कुछ ऐसा ही होता है ! अपने दोस्त शौकत यानी इरफ़ान खान के साथ वो अपने पापा की बॉडी को लेने जा रहे होते है और इस रोड ट्रिप के दौरान बहुत ही मजेदार घटनाये होती है ! इसे नीलगिरी जैसे हिल्स स्टेशन पर फिल्माया गया है ! इस ट्रिप को दर्शको के लिए कोई सबसे ज्यादा मजेदार बनाता है तो वो है इरफ़ान खान जो फिल्म के पहले ही सीन में बता देते है की वो बॉलीवुड के लिए कितने जरुरी है ! वैसे हम सभी जानते है की इरफ़ान की जो प्राकृतिक कॉमेडी होती है वो कितनी बेहतरीन होती है ! और ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी अछि कमाई की है ! आपको ये फिल्म जरुर देखनीं चाहिए !

    OCTOBER

    OCTOBER

    हीर – राँझा , लैला – मजनू की प्यार की कहानी तो सुनी ही होगी आपने !लेकिन ऐसी लव स्टोरी देखी है जहा पर मोहब्बत का इजहार तक नही हुआ है ! फिर भी लड़के को लड़की की इतनी परवाह है , जिसके लिए अपना सुख -चैन यहाँ तक की उसे अपनी नौकरी तक की परवाह नहीहै ! वो भी सिर्फ इसलिए क्योकि लड़की की आखिरी बात उसके बारे में थी !

    इस फिल्म के साथ वनिता संधू और उसकी माँ का किरदार निभाने वाली गीतांजली राव ने डेब्यू किया , वरुण धवन ने खुद को किरदार में ढालने के लिए 30 दिनों तक दिल्ली के एक फाइव स्टार होटल में एक होटल मनेजमेंट के तौर पर प्रैक्टिस किया ! और इसे उनकी best परफॉरमेंस बताया गया ! सुजीत सरकार की इस फिल्म में ना आपको बड़े बड़े डायलोग मिलेंगे और ना ही कोई रोमांटिक गाना ! फिल्म की खूबसूरती तो उसकी सादगी और उसकी सरलता में है !

    MUKKABAAZ

    MUKKABAAZ

    हमारे देश में क्रिकेट से ज्यादा किसी भी खेल को अहमियत नही दी जाती है इसलिए बाकी किसी भी खेल से नाम कमाना और अपना घर चलाना बहुत ही मुश्किल होता है ! और खिलाडी छोटे शहर या गावं से हो तो दिक्कते और भी ज्यादा होती है ! फिल्म में अभिनत कुमार सिंह ने भी एक ऐसे ही मुक्केबाज का किरदार निभाया है ! जिसकी कहानी उन्होंने खुद अपनी बहन के साथ मिलकर लिखी थी ! पर कोई प्रोड्यूस करने को तैयार नही था , लेकिन फिर अनुराग कश्यप राजी हुए लेकिन एक शर्त पर की अभिनत एक रियल मुक्केबाज़ बने ! तो फिर क्या अभिनत ने एक साथ तक मुक्केबाजी की ट्रेनिंग ली और उनकी मेहनत रंगलायी ! इस फिल्म का हर एक परफॉरमेंस देखने लायक है चाहे वो रविकिशन हो या जिम्मी शेरगिल , और डायरेक्शन की बात करे तो अनुराग कश्यप का नाम ही काफी है !2018 की सबसे चर्चित बॉलीवुड फिल्मे में से कुछ और भी फिल्मे थी जो हमारी लिस्ट में जगह नही बना पाई !

    RAAZI , PARMANU , RAID , SONU KI TITU KI SWEETY , PATAAKHA ,

    और हमारी सबसे आखिर फिल्म है जो इस लिस्ट में है वो है

    ANDHADHUN

    ANDHADHUN

    भारत में कुछ ही फिल्मे ऐसी बनी है , जिन्हें विस्तार से बताने की जरुरत पड़े ! याद रहे हम Race 3 की बात नही कर रहे है , हम बात कर रहे है 2018 की सबसे चर्चित बॉलीवुड फिल्मे में से एक फिल्म अन्धाधुन की , जो हमारा दिमाग निचोड़ के रख देती है और हर सीन में हमरा सरप्राइज करती है ! जरा सोचिये जब एक इन्सान के जिंदगी में सब कुछ सही चल रहा हो , लेकिन फिर कुछ ऐसा हो जिसमे वो उसका गवाह होकर भी वो गवाह ना हो !

    फिल्म में कुछ ऐसा ही आयुष्मान खुराना के साथ होता है ! जो अँधा है भी और नही भी ! श्री राम राघवन को इस फिल्म की कहानी को लिखने में 5 साल लगे ! अगर आपने अभी तक इसे नही देखि तो इसे आप जरुर देखे !

    2 COMMENTS

    Leave a Reply