Home Cyber Tips कंप्यूटर नेटवर्किंग में बनाये अपने कैरियर ?

कंप्यूटर नेटवर्किंग में बनाये अपने कैरियर ?

0
कंप्यूटर नेटवर्किंग में बनाये अपने कैरियर

सूचना प्रोधौगिकी में करियर बनाने या इस दिशा में सर्टिफिकेशन करने के इच्छुक युवाओ के लिए मौजूदा विकल्पों की सबसे बढ़ी श्रेणी में नेटवर्किंग को ज्यादातर लोग एक आकर्षण क्षेत्र के तौर पर देखते है ! साल 2000 की शुरुआत में कंप्यूटर नेटवर्किंग पसंदिता करियर के तौर पर उभरा जिसका आकर्षण लगातार बना हुआ है !

कंप्यूटर नेटवर्किंग में बनाये अपने कैरियर

जाने क्या है कंप्यूटर नेटवर्किंग ?

कंप्यूटरिकृत युग में अधिकतर क्षेत्रो की कार्यप्रणाली नेटवर्किंग पर आधारित है ! टेलीफ़ोन , रेलवे , बैंक , जैसे क्षेत्रो की कार्यप्रणाली कंप्यूटर द्वारा संचालित होती है ! कंप्यूटर से इन सेवाओ का जुडाव नेटवर्किंग के जरिये होता है ! एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में डाटा भेजना ही नेटवर्किंग कहलाता है ! 

कंप्यूटर नेटवर्किंग उपलब्ध कोर्स क्या है ?

ज्यादातर विश्वविद्यालय कंप्यूटर नेटवर्किंग के लिए डिग्री प्रोग्राम उपलब्ध करा रहे है ! ये डिग्री कोर्स बीटेक के रूप में उपलब्ध है , जहाँ कंप्यूटर साइंस , इनफार्मेशन सिस्टम , कम्युनिकेशन साइंस , टेलिकॉम्युनिकेशन आदि के नाम से कोर्स होते है ! कुछ संसथान केवल नेटवर्किंग पर केन्द्रित शार्ट टर्म कोर्स ही करा रहे है , जहा से सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स किया जा सकता है ! 

कैसे मिलेगा प्रवेश !

पारम्परिक नेटवर्किंग में संभावनाए अब बहुत ज्यादा नही है , विशेष तौर पर आईटी क्षेत्र में , केवल वे क्षेत्र जहा अब भी बहुत सी उन्नत तकनीक का इस्तेमाल नही होता है , वही परम्परागत नेटवर्किंग में संभावनाए है ! अब कंप्यूटर नेटवर्किंग करने की चाह रखने वाले युवा  12th पास करके कर सकता है ! और M. tech  और B. tech कर सकता है ! 

नेटवर्किंग में करियर के दो रास्ते है !

  1.  IIS , IIT , NIT आदि से कंप्यूटर नेटवर्किंग में पोस्ट ग्रेजुएशन कर आप स्पेश्लाइजेशन कर सकते है ! पीजी पूरा करने के बाद आपको कंप्यूटर नेटवर्किंग क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों सिस्को , ऑरेंज , जूनियर आदि में काम करने का मौका मिल सकता है ! यहा आपको उनके रिसर्च एंड डेवलोपमेंट विभाग में काम करने का मौका मिलेगा , जहां आप एक शोधकर्ता के तौर पर काम करेंगे ! 
  2. इस क्षेत्र में प्रवेश का दूसरा तरीका है की आप CCNA , CCNP , SYSKO Track , JNCIP और JNCIE जैसे वेंडर सर्टिफिकेशन हासिल कर ले ! इस तरीके का पालन कर आप छोटे से लेकर बड़े आकर तक के नेटवर्क को डिजाईन, इनस्टॉल और कॉन्फ़िगर कर सकते है ! कंप्यूटर नेटवर्किंग क्षेत्र में प्रवेश का यह अच्छा विकल्प है ! 

इन्हें भी जरुर पढ़े :- 

कंप्यूटर नेटवर्किंग में स्किल्स क्या क्या है ?

तकनीक बहुत तेजी से बदलती है ! जो आज के लिए नई है, वह कल पुरानी हो जाएगी ! नया वर्जन कुछ ही दिनों में नए स्पेसिफिकेशन के साथ बाजार में आ जायेगा , इसलिए कंप्यूटर नेटवर्किंग पेशेवरो के लिए जरुरी है की वह नई तकनीक से अपडेट रहे ! साथ ही संवाद कौशल भी अच्छा होना चाहिए ,  क्योकि यूजर  और कंपनियों से बातचीत करते रहनी पड़ती है ! इसके आलावा प्रॉब्लम सोल्विंग एबिलिटी एनालिटिकल थिंकिंग , टेक्निकल स्किल टाइम मैनेजमेंट व् टीम वर्क के जरिये आगे बढ़ना आसान हो जाता है ! 

इन पदों पर कर सकते है काम ?

कंप्यूटर नेटवर्किंग में कई तरह के पेशेवर पद उपलब्ध है , जहां हर पद के लिए वेतन अलग है ! इस क्षेत्र में मूलत इन पदों पर काम करने का मौका मिलता है !

  1. नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर 
  2. नेटवर्क इंजिनियर
  3. नेटवर्क टेक्नीशियन 
  4. नेटवर्क प्रोग्रामर एनालिस्ट
  5. नेटवर्क या इनफार्मेशन सिस्टम मैनेजर 

इस काम में कितनी सैलरी मिलती है ?

इस क्षेत्र में शुरुआती वेतन 20 हजार रूपये प्रति माह हो सकता है ! अनुभव प्राप्त करने के साथ ही तनख्वाह लाख रूपये प्रति महिना तक आसानी से पहुँच सकता है ! 

तो दोस्तों आप सभी लोग अगर नेटवर्किंग में अपना कैरिअर बनाना चाहते है तो आप  किसी भी अच्छे कॉलेज से अपनी पड़ी पूरी करके बन सकते है ! और साथ में अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ! 

Previous articleMost Popular Bikes in India ?
Next articleWhat is Credit Card ? Advantages and Disadvantages of Credit Card ?
नमस्कार , मेरा नाम रोहित है ! मैं बचपन से ही कंप्यूटर और मोबाइल के बारे में जाना और बहुत कुछ सीखा है ! और उसे ही आप सभी लोगो के साथ साझा करता हूँ ! मेरा मानना है की ! " तकनीक चाहे जितनी भी पुरानी हो , हमेशा कुछ नया सिखाती है ! " इसी तरह से आप को हम आगे कंप्यूटर मोबाइल और नये नये टेक्नोलॉजी के बारे में बताते रहेंगे !

Leave a Reply