Home Uncategorized DSLR vs Mirrorless Cameras ! Whis is Better !

DSLR vs Mirrorless Cameras ! Whis is Better !

36
0

आज हम बात करने वाले है DSLR vs Mirrorless Camera के बारे में , आज हम बतायेंगे की कौन सा Better कैमरा है आपके लिए !

कुछ साल पहले तक DSLR Camera को ही सब कुछ माना जाता था ! लेकिन कुछ साल पहले एक नये तरह का Camera में Market में Entry मारी जिसका नाम था MirrorLess Camera ! कुछ वक्त तक इस Camera को महज एक गुजरता हुआ दौर माना गया , लेकिन धीरे – धीरे ये Cameras इतने Popular हो गये की अब Traditional Company जैसे Canon और Nikon भी इस Camere को बनानें लगी है ! आइये आज हम जानने की कोशिश करते है की Mirrorless Camera है क्या चीज़ और इसके और DSLR के बीच में क्या फर्क है !

DSLR vs Mirrorless Cameras

DSLR Technology

DSLR TECHNOLOGY

DSLR Camera का एक जरुरी हिस्सा या कॉम्पोनेन्ट एक Mirror होता है , जिसकी वजह से ठीक हम व्ही फ्रेम देख पाते है जो हमारा लेंस देख रहा है ! इसमें लाइट लेंस के जरिये कैमरा के अन्दर आती है ! और Mirror से टकरा कर ऊपर की तरफ जाकर पेंटा प्रिज्म से होते हुए हमारे व्यू फाइंडर में आती है और हमे वो इमेज दिखाई देती है ! जब हम किस इमेज को लेते है तो ये Mirror ऊपर की तरफ उठता है !ताकि लाइट डायरेक्ट सेंसर पर जा सके ! और इसी लिए उस पल भर के लिए हमारा View Finder Blackout हो जाता है !

Mirrorless Technology

Mirrorless Camera Technology

Mirrorless Camera में जैसे की नाम से ही जाहिर होता है की Mirror नही होता है ! इसमें लाइट लेंस के जरिये डायरेक्ट सेंसर पर पड़ती है और इलेक्ट्रॉनिकली तरीके से View Finder में दिखाया जाता है ! इसी लिए इनके View Finder को EVF या Electronic View Finder भी कहते है !

SIZE

आइये बात करते है इसके साइज़ की , तो जाहिर है की Mirrorless Camera में पेंटा प्रिज्म और Mirror ना होने की वजह से इसकी Body काफी छोटी बनाई जा सकती है ! लेकिन DSLR Company ने भी अब अपने Entry Level DSLR इतने छोटे बनाने शुरू कर दिए है की इनमे और Mirrorless कैमरे में ज्यादा फर्क नही रह गया है !

दूसरी बात ये की हम अगर Mirrorless Camera पर Professional Lence लगते है तो DSLR और Mirrorless में ज्यादा फर्क नही रह जाता है !

BATTERY LIFE

अब बात करते है बैटरी की Mirrorless Camera का Size छोटा होने की वजह से उनमे बैटरी भी छोटी होती है अपेक्षा DSLR के ! इसकी वजह से Mirrorless Camera की Battery Life बहुत कम होती है ! और अभी तक शायद ये Mirrorless Camera का सबसे कमजोरी है !

VIEW FINDER

मैं पहले ही बता चूका हूँ की DSLR में Light लेंस के जरिये आती है ! Mirror से ऊपर टकरा के पेंटा प्रिज्म से होकर ViewFinder में दिखाई जाती है !क्योकि इसमें कोई इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स नही जुड़े होते है ! इसे OVF यानी Optical View Finder कहते है !

दूसरी तरफ Mirrorless Camera में Light लेंस के जरिये डायरेक्ट सेंसर पर आती है ! और इसे इलेक्ट्रोनिकली ViewFinder में दिखाई जाती है ! इसी लिए इसे Electronic View Finder कहते है !

AUTO FOCUS

Auto Focus की भी कैमरे का सबसे महत्वपूर्ण भाग है , DSLR Camera में पहले Mirrorless से Auto Focus कही ज्यदा तेज होता था ! लेकिन अब Sony Alfa 9 और Sony Alfa 6500 जैसे camera देखकर ऐसा लगता है की Mirrorless और DSLR कैमरा में कोई ज्यादा फर्क नही रह गया है !

Witch is Better DSLR vs Mirrorless Cameras

DSLR या Mirrorless कौन सा कैमरा बेहतर है , दोनों ही टेक्नोलॉजी बहुत ही तेजी से बदल रही है और कुछ फीचर्स जो पहले DSLR में मिलते थे वो अब Mirrorless में आ गये है ! और Mirrorless के कई फीचर्स अब DSLR में आ गये है !

आपके लिए कौन सा बेहतर है ये जानने के लिए आपको अपने Photography के Style के हिसाब से एक List बनानी होगी की आपके लिए क्या सबसे ज्यादा जरुरी है !

  • SIZE
  • Battery Life
  • EVF / OVF
  • Silent Shutter

दोस्तों अगर आप सभी को ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ! और आपको कौन सा कैमरा अच्छा लगा ! और इन दोनों कैमरा में से किस कैमरा को लेना ज्यादा पसंद करेंगे !

Previous articleHow to Put Google Adsense Ads in Website Footer|
Next articleWhat is Insurance in Hindi ?
नमस्कार , मेरा नाम रोहित है ! मैं बचपन से ही कंप्यूटर और मोबाइल के बारे में जाना और बहुत कुछ सीखा है ! और उसे ही आप सभी लोगो के साथ साझा करता हूँ ! मेरा मानना है की ! " तकनीक चाहे जितनी भी पुरानी हो , हमेशा कुछ नया सिखाती है ! " इसी तरह से आप को हम आगे कंप्यूटर मोबाइल और नये नये टेक्नोलॉजी के बारे में बताते रहेंगे !

Leave a Reply