Home Hacking

Ethical Hacker in India ? कैसे बने !

Ethical Hacker in India

आज के इस टेक्नोलॉजी के जमाने हर कोई Hacker बनाना चाहता है ! कोई Computer Hacker तो कोई Ethical Hacker ! तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है की किस तरह से आप बन सकते है ! Ethical Hacker in India ?

बहुत से लोगो के ये पता ही नही होता है की उन्हें क्या करना चाहिए एक Hacker बनाने के लिए !

What is Hacking :- 

जब भी हम हैकर और हैकिंग जैसे शब्द सुनते है ! तो हमारे में चोरी और इलीगल जैसी ही भावनाए आती है ! पर ये पूरी तरह से सच नही है ! हैकिंग का एक अच्छा Part भी है , और एक बुरा Part भी है ! Hacking तब होती है ! जब कोई इन्सान किसी System के कमियों को पकड़कर उसे अपने एक्सेस में ले लेता है !

Hacker दो प्रकार के होते है ! 

White Hat Hackers :-

Ethical Hacker in India

White Hat Hackers उसे कहते है ! जो किसी भी Organization की Authority लेता है ! वो जिस भी System को हैक करना चाहता है ! या उसका एक्सेस लेना चाहता है !

Black Hat Hackers :-

Ethical Hacker in India

 Black Hat Hackers सीधे उनके उल्टे होते है ! ये बिना किसी Permission के आपकी Computer या किसी भी Device में सेंध लगा सकते है ! और आपके System को अपने कब्जे में ले लेता है ! और फिर वो आपसे पैसे मांगता है ! ये पूरी तरह से अवैध है ! 

हैकर कितना कमाते है?

बड़े बड़े बिज़नस या फिर गवर्नमेंट की जो Organization होती है ! जैसे Google, Facebook इत्यादि ! ये सभी कंपनिया बड़े बड़े हैकर को अपने काम के लिए चुनती है ! ताकि वो अपने नेटवर्क की सुरक्षा कर सके ! उसे और मजबूत बना सके ताकि उसे कोई हैक ना सके या नुकसान पंहुचा सके ! यह एक White Hat Hacker का काम होता है ! और वो उसके लिए एक मोटी रकम लेते है !

Intel vs AMD Processor ! Which one is Better ?

Ethical Hacker in India :-

Ethical Hacker का मार्किट हमारे देश में बहुत तेजी से बढ़ रहा है ! लगभग पुरे साल में हमारे देश में कम से कम 75000 हैकर की जरुरत होती है !  लेकिन हमारे देश में लगभग 15000 हैकर ही बन पाते है ! Hacking का मार्किट बहुत तेजी से बढ़ रहा है ! और बहुत तेजी बढेगा भी ! Ethical Hacker in India का मार्किट एक उभरता हुआ भविष्य है !

बात करते है  उनके कमाई की तो उन्हें कोई भी प्राइवेट कंपनी साल का 250000 से 500000 रूपये  तक देती है ! जो की बाद ने बढ़ कर वो सैलरी 10 लाख  रूपये लेकर 12 लाख रूपये तक हो सकती है !

हैकर बनने के लिए हमे किन किन चीजों की जरूरत होती है ?

एक अच्छे कंप्यूटर के आलावा भी बहुत सी ऐसी चीज़े है , जो हमे एक अच्छे हैकर बनाने के लिए चाहिए !

  • सबसे पहले आपको एक Linux Operating को चलाना आना चाहिए ! जो की हैकर इसी का उपयोग करते है ! हैकिंग के लिए ! क्योकि आप Normal Computer से Hacking नही कर सकते है ! अगर आपको हैकिंग करनी है ! तो आपको इसे सीखना होगा ! और हैकिंग से जुड़े जितने भी सॉफ्टवेर आते है वो Linux के लिए बने होते है !
  • उसके बाद आपको जरुरत पड़ती है ! High Speed Internet की , जो सबसे ज्यादा मायने रखती है !
  • और आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी का ज्ञान अवश्य होना चाहिए ! चाहे वो कोई सा भी ऑपरेटिंग सिस्टम हो !

Cyber Crime Law in India in Hindi | IT Act 2000

New Adsence Account Disable in 2018 ! Why ?

  • आपको Programing का ज्ञान भी होना चाहिए ! जब कोई Application को हैक किया जाता है ! तो किसी ना किसी Programing Language पर ही बना होता है ! तो वो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आपको आनी चाहिए ! जैसे :- C , C++ , Python , Ruby , HTML , CSS , JAVA , PHP  और भी बहुत सी Programing Language है , जिसे आपको आना चाहिए ! इसमें आपको मास्टर होने की जरुरत नही है लेकिन आपको थोडा बहुत ज्ञान होना जरुरी है ! ताकि आप अच्छे से हैकिंग कर पाए !

आप जितना ज्यादा प्रोग्रामिंग Language के बारे में जानियेगा, आप उतना अच्छा हैकर बनिएगा !

  • उसके बाद आती है , Networking Skill , इसकी भी जानकारी आपको होना चाहिए ! जैसे :- TCP , IP , TELNET, SUBNET, IPV4 क्या होता है ! इन सब चीजों की जानकारी आपको होनी चाहिए !
  • किसी भी चीज़ को हैक करने के लिए आपके पास DATA Base का Knowledge होना जरुरी है ! ये कैसे काम करता है ! , ये क्या होता है ! , इसे कैसे बनाया जाता है ! ये सारी जानकारी अगर आपके पास है तो आपorg का Course आओ आराम से ले सकते है !

Ethical Hacking in India के बारे में तो ये थी ! कुछ बेसिक जानकारियाँ जो आपको जानना जरुरी था !

अब आता है ! इसे सीखे कहा से , अगर आपके आस पास कोई Institute है या फिर कोई ऐसी संस्था हो जो Hacking से जुडी कोर्स कराती हो तो आप वहां जाकर सीख सकते है ! अन्यथा आप इसे Online Course करके सीख सकते है !

Previous articleIntel vs AMD Processor ! Which one is Better ?
Next articleWhat is Patent , Copyright & Trademark in Hindi !
नमस्कार , मेरा नाम रोहित है ! मैं बचपन से ही कंप्यूटर और मोबाइल के बारे में जाना और बहुत कुछ सीखा है ! और उसे ही आप सभी लोगो के साथ साझा करता हूँ ! मेरा मानना है की ! " तकनीक चाहे जितनी भी पुरानी हो , हमेशा कुछ नया सिखाती है ! " इसी तरह से आप को हम आगे कंप्यूटर मोबाइल और नये नये टेक्नोलॉजी के बारे में बताते रहेंगे !

Leave a Reply