Home Defence Gyan

How to Become a PARA Commando in Indian Army ?

आज हम बात करेंगे की आप किस तरह से पैरा कमांडो बन सकते है !  यानी How to Become a PARA Commando in Indian Army ? या इंडियन आर्मी की शान है ! आज इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे !

How to Become a PARA Commando in Indian Army ?

Para Commando इंडियन आर्मी की पैराशूट रेजिमेंट की एक स्पेशल फ़ोर्स यूनिट है , जिसे डायरेक्ट एक्शन रेस्क्यू , काउंटर टेरेरिस्म , कन्वेंशनल और अनकन्वेंशनल  वारफेयर , और भी बहुत से इमरजेंसी ऑपरेशन के लिए सन 1966 में बनाया गया था ! एक पैराकमांडो की पहचान उसकी मेहरून बैरेट , उसके स्पेशल फ़ोर्स के सोल्डर टाइटल और बलिदान बैच से होती है ! और केवल पैरा कमांडो को ही बलिदान बैच दिया जाता है !

पैरा कमांडो भारत की बेहतरीन फोर्सेस में से एक होने के साथ – साथ ये इंडियन आर्मी की सबसे खतरनाक यूनिट्स में भी आती है ! पैरा कमांडो का मोटो है !

“Man apart, every

man an emperor”

पैरा कमांडो अपने स्थापना के बाद से कई बड़े ऑपरेशन में अपनी काबिलियत साबित कर चुके है ! और इन्होने अपने देश में ही नही बल्कि विदेशो ने कई बड़े ऑपरेशन की अंजाम दिया है !

पैरा कमांडो बनाने के लिए हमारी काबिलियत क्या होनी चाहिए ?

अगर आप 10th , 12th या स्नातक तक की पढाई की है तो आप पैरा कमांडो के लिए अप्लाई फॉर्म भर सकते है ! लेकिन मार्कोस के जैसे ही पैरा कमांडो के लिए भी कोई सीधी भर्ती या या कोई परीक्षा नही होती है ! क्योंकि पैरा कमांडो इंडियन आर्मी की स्पेशल फ़ोर्स यूनिट है , तो इसके लिए सबसे पहले आपको इंडियन आर्मी को ज्वाइन करनी होती है ! तभी आप पैरा के सिलेक्शन के लिए अप्लाई कर सकते है !

How to Become a PARA Commando in Indian Army

आप पैरा स्पेशल फ़ोर्स के सिलेक्शन के लिए किसी भी रैंक से अप्लाई कर सकते है ! फिर चाहे वो कमिशन रैंक हो या नॉन कमीशन ,  अगर बात करे इसकी उम्र सीमा की तो पैरा स्पेशल फ़ोर्स के लिए वैसे तो कोई सीमा निर्धारित नही होती है , लेकिन पैरा स्पेशल फ़ोर्स के लिए ज्यादातर उम्मीदवार को उनकी यंग उम्र में ही चुना जाता है, क्योकि पैरा कमांडो का सिलेक्शन प्रोसिजर बहुत ही कठिन होता है ! जो की ज्यादा उम्र के उम्मीदवार को पास कर पाना बहुत ही मुश्किल है ! इसलिए पैरा स्पेशल फ़ोर्स के लिए 20 से 25 के उम्र के जवान को चुना जाता है !

How to Become a PARA Commando in Indian Army

अगर हम बात करे इसके सिलेक्शन प्रोसिजर की तो हम आपको बता दे पैरा स्पेशल फ़ोर्स के लिए सबसे पहले PARATROOPER को पास करना होता है ! और PARATROOPER का सिलेक्शन प्रोसेस लगभग 3 महीने तक चलता है ! और जो उम्मीदवार इसे पास कर लेते है , उन्हें पैरा स्पेशल फ़ोर्स के सिलेक्शन के लिए आगे भेजा जाता है ! और जो उम्मीदवार इसे पास नही कर पाते है उन्हें वापस उनके रेजिमेंट में भेज दिया जाता है !

How to Become a PARA Commando in Indian Army

पैरा स्पेशल फ़ोर्स का सिलेक्शन साल में 2 बार होता है , और इसकी ट्रेनिंग समय 6 महीनो का होता है! इसका सिलेक्शन प्रोसीजर दुनिया के सबसे लम्बे और कठिन ट्रेनिंग प्रोग्राम में से एक है ! जिसमे उम्मीदवार को MENTAL और PHYSIACL टार्चर का सामना करना पड़ता है ! इसकी ट्रेनिंग इतनी कठिन होती है की इसमे सिर्फ 10 % उम्मीदवार ही पास कर पाते है ! और जो उम्मीदवार 180 दिन लम्बे ट्रेनिंग को पास कर लेता है ! फिर उन्हें बलिदान बैच के प्रोसेस के लिए भेजा जाता है ! जिसमे उम्मीदवार को ट्रेनिंग के बाद 1 साल के लिए उन्हें खरनाक इलाको में चल रहे ऑपरेशन के लिए भेजा जाता है ! और उम्मीदवार इसमें खरे उतरते है उन्हें बलिदान बैच दिया जाता है ! और तब जाकर उम्मीदवार को औपचारिक रूप से उम्मीदवार को पैरा स्पेशल फ़ोर्स के रेजिमेंट में शामिल किया जाता है !

How to Become a PARA Commando in Indian Army

पैरा कमांडो की ऑफिसियल ट्रेनिंग 3.5 साल की होती है , जिसमे कमांडो को बेसिक और एडवांस दोनों तरह की ट्रेनिंग दी जाती है ! पैरा कमांडो को ट्रेनिंग के दौरान 50 जम्प्स लगाते है वो भी 33,500 हजार फीट की ऊचाई से ! कमांडो की  ट्रेनिंग NAVEL DIVING SCHOOL , कोच्ची में होती है ! अगर आसान भाषा में कहाँ जाए तो पैरा कमांडो वो कमांडो होते है जो किसी भी युद्ध का रुख बदलने की क्षमता रखते है !

 

Previous articleS-400 MISSILE SYSTEM ! Best Air Defence System !
Next articleHow to Rank Post on Google First Page ?
नमस्कार , मेरा नाम रोहित है ! मैं बचपन से ही कंप्यूटर और मोबाइल के बारे में जाना और बहुत कुछ सीखा है ! और उसे ही आप सभी लोगो के साथ साझा करता हूँ ! मेरा मानना है की ! " तकनीक चाहे जितनी भी पुरानी हो , हमेशा कुछ नया सिखाती है ! " इसी तरह से आप को हम आगे कंप्यूटर मोबाइल और नये नये टेक्नोलॉजी के बारे में बताते रहेंगे !

3 COMMENTS

Leave a Reply