Home Insurance Policy Bazar Business Model and Earn Money in Hindi ?

Policy Bazar Business Model and Earn Money in Hindi ?

93
0

Policy Bazar के बारे में सबने सुना होगा , लेकिन Policy Bazar Business Model के बारे में नही पता होगा की ये कम्पनी पैसा ऐसे कमाती है ! और ये किस प्रकार से काम करती है ! इसके बारे में आपने कही ना कही विज्ञापन में तो जरुर देखा ही होगा !

Background of Policy Bazar ?

कम्पनी को 2008 में शुरू किया गया था , जिसे दहिया और अशोक बंसल ने ! और कम्पनी को लगभग आज तक 69.6 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिल चुकी है ! इस वेबसाइट को तेलगु भाषा में पहली बार  लांच किया गया था !

Policy Bazar कम्पनी  करती क्या है ?

ये कम्पनी भारत में Insurance Policy Sell करती है ! और भारत में सिर्फ वही Insurance Policy बेच सकती है , जिसके पास Life Insurance Policy बेचने का Licence हो ! और उसे IRDAI ( INSURANCE REGULATORY AND DEVELOPMENT AUTHORITY IN INDIA ) Licence देती है ! ये तो हो गयी एक प्रकार की Life Insurance कम्पनी , लेकिन यहाँ पर बहुत प्रकार के ब्रोकर , एजेंट और भी बहुत सारे लोग होते है ! और ठीक उसी प्रकार से होते है एक Web Aggregator !  और ये Web Aggregator क्या काम करते है की जो अलग अलग प्रकार की कम्पनी की अलग – अलग Insurance Policy को एक ही जगह Aggregate करके दिखाते है ! और वही काम करती है Policy Bazar ! और सारे Policy में डाटा के Base पर तुलना करके आपके सामने Policy को दिखाती है ! इसी बहुत सारी कम्पनी के साथ बिज़नस टाईअप है !

Policy Bazar.com कैसे कमाती है ?

Policy Bazar जब 2008 में शुरू हुयी थी तब यह कम्पनी एक ब्रोकर का काम करके पैसे कमाती थी ! उसके बाद 2013 में IRDAI ने Web Aggregator के लिए Licence लेकर आई जिसके बाद Policy Bazar को भी Licence लेना पड़ा Policy को बेचने के लिए ! Web Aggregator को IRDAI ने Policy Compny को प्रति Per Product,  Web Aggregator 50000 Rs देने के लिए कहा ! और हर कम्पनी के चार से पांच प्रोडक्ट तो होते ही है ! इससे उनकी इनकम फिक्स तरीके से उन्हें मिल रही है ! और साथ में उन्हें हर प्रोडक्ट के बेचने पर पर भी 30 % तक कमीशन भी मिलता है !  इस तरीके से लाखो करोडो रूपये हर महीने कमाती है !

इन्हें भी पढ़े :-

हमने इस लेख में पूरी तरह से आपको समझाने की कोशिश की है की Policy Bazar Business Model क्या है और ये किस प्रकार से काम करती है ! अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो इसी अपने दोस्तों और करीबी के साथ जरुर शेयर केरे ! हम आगे इसी तरह के और भी आर्टिकल आप सभी के लिए लाते रहेंगे ! हमसे जुड़ने के लिए आप नीचे दिख रहे घंटे को दबाकर सब्सक्राइब कर ले !

Previous articleChange LIC Policy Holder Name Legal Process ?
Next articleTop Insurance Companies in India ?
नमस्कार , मेरा नाम रोहित है ! मैं बचपन से ही कंप्यूटर और मोबाइल के बारे में जाना और बहुत कुछ सीखा है ! और उसे ही आप सभी लोगो के साथ साझा करता हूँ ! मेरा मानना है की ! " तकनीक चाहे जितनी भी पुरानी हो , हमेशा कुछ नया सिखाती है ! " इसी तरह से आप को हम आगे कंप्यूटर मोबाइल और नये नये टेक्नोलॉजी के बारे में बताते रहेंगे !

Leave a Reply