Home Computer Software What is UI Design in Hindi ? Full Information

What is UI Design in Hindi ? Full Information

1

दोस्तों आपने UI Design के बारे में जरुर सुना होगा ! अगर आप इसके बारे में नही जानते है तो हम आपको बतायेंगे की UI Design क्या होता है ! 

UI Design के Fullform User interface है ! इसका इस्तेमाल Mobile के Application के Design करने के लिए  Web Application या फिर Web Design करने के लिए किया जाता है ! जब भी कोई Project बनाया जाता है तो सबसे पहले उसका Design तैयार किया जाता है ! ठीक उसी तरह से आप जब भी कोई Application या web से सम्बंधित कोई चीज़ बनाते है तो उसके लिए किये गये Design को UI Design कहा जाता है !

तो आपको समझ में आ गया होगा की UI Design क्या होता है इसे किस लिए इसतेमाल किया जाता है !  

आप एक UI Design  कैसे करते है ?

UI Design करते समय सबसे पहले आपको ध्यान में रखना होता है की आपके audience कौन है ! जैसे आपको बच्चों   के लिए टिफिन बॉक्स को बनाना है तो सबसे पहले आपको बच्चो के बारे में समझना होगा की उन्हें किस तरह से टिफिन बॉक्स अच्छे लगते है ! उसके बाद आप उस टिफिन    को डिजाईन करेंगे ! जैसे वो टिफिन बॉक्स थोडा सा कार्टूनी होगा , उसे आसनी से खोला जा सके बंद किया जा सके ! ताकि बच्चो को चोट ना पहुचे ! तो इन सभी बातो को ध्यान में रखकर जो डिजाईन तैयार  करते है ! ठीक आप उसी तरह से अगर आप  बड़ो  के लिए टिफिन का डिजाईन करेंगे तो आप बड़ा सा टिफिन का डिजाईन करेंगे तो ! आप हर Audience के लिए हर के Design को तैयार करते है !

ठीक उसी तरह जब आप किसी Mobile Application का Design बनाते है उसे Interface का अच्छा खासा ध्यान में रखकर जो Design बनाते है उसे ही UI Design कहते   है ! तो आप  समझ गये होंगे की किस भी डिजाईन को बनाने से पहले आपको अपने ऑडियंस के बारे में जानना बहुत जरुरी होता है की वे कौन है और उन्हें किस तरह के डिजाईन पसंद आयेंगे तो आपको उसे ध्यान में रखकर ही डिजाईन बनाना होता है !

UI Designer कैसे बने ?

आजकल आप कोई भी काम करते है तो आपको कभी मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर काम करना होता है ! उसके लिए आप किसी सॉफ्टवेर की मदद लेते है या फिर आप किसी भी वेबसाइट की मदद लेते है ! तो आपने कभी सोचा है उसे बनाने वाले ने कितना दिमाग लगाकर उसे बनाया होगा ! 

इसके लिए  आपको कंप्यूटर पर काम करना पसदं हो और साथ ही साथ आपमें बहुत सारी क्रिएटिविटी होनी चाहिए ! तभी आप कोई भी डिजाईन को बना सकते है ! इसके लिए आपको किसी भी College या फिर कोई Institute को Join कर सकते है ! या फिर आप घर बैठ कर भी सीख सकते है , इसके लिए आपके इन्टरनेट की माध्यम से सीख सकते है !

आज कल मार्किट में डिज़ाइनर की मांग काफी बढ़ गयी है ! चाहे वो UI Designer हो UX Designer हो या फिर Graphics Designer हो सबकी डिमांड बढ़ गयी है ! इसके लिए आपको कलर के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए !  इसके लिए आप जब किसी भी इंस्टिट्यूट को जब ज्वाइन करते है तो वो सिर्फ आपको एक रास्ता दिखाते है, लेकिन उसके बाद आपको सब कुछ ध्यान में रखना होता है ! जैसे की उसका लोगो क्या होगा , उसका इंटरफ़ेस कैसा होगा ! उसे किस तरह से लोगो के सामने रखे ताकि उन्हें पसंद आये ! अगर आपके अंदर इन सभी चीजो की समझ है तो आप एक UI Designer बन सकते है !

UI Design के Principles क्या होते है ?

दोस्तो UI Designer बनना आसन है लेकिन UI को Design करना मुश्किल काम है ! आपको किसी भी Mobile Application या Web का या फिर आप किस भी Product का Design करते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए ! उसी के बारे में बात करने वाले है !

  • USER INTERFACE किसी Product का Design करते समय आपको इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान में रखना होता है को उसका USER INTERFACE कितना साफ़ है ! तो आप जब भी कोई Design को तैयार करते है तो अपने User को सब Clear और Highlight करके देनी चाहिए ! ताकि आपका User जो काम करना छह रहा है , वो उसे आसानी से कर सके आपने काम से ना भटके ! तो सबसे महत्वपूर्ण और जरुरी है एक UI Design के लिए !
  • Confirmation सबसे जरुरी होता है , किसी भी UI Design में ताकि आपका User जब भी कोई Action लेता है तो उसके आसानी से पता चल जाए की उसका काम पूरा हो चूका है ! जैसे आप Facebook पर अपना Account को Login करते है तो जैसे ही आपका Account Login होता है , उसके बाद आपको एक Confirmation Message मिलता है Your Account Sucessfully Login तो आपको पता चल जाता है की आपका Account Login हो चूका है ! तो ये बहुत जरुरी होता है की आप कन्फर्मेशन जरुर दे !
  • Consistency यह भी किसी डिजाईन का सबसे अहम् भाग होता है ! जैसे आप कोई डिजाईन बनाते है तो आपको Consistency बनाना बहुत जरुरी होता है ताकि आपके User को कोई भी Problem ना हो ! बहुत से लोग डिजाईन को आकर्षण बनाने के लिए वो बटन को कलर फुल बना देते है और हर जगह अलग – अलग कलर से रंग देते है जिससे User को प्रॉब्लम होती है ! तो आपको कभी भी ऐसा नही करना चाहिए ! अगर आप किस बटन का रंग लाल दे रहे हो तो उसे लाल रंग से ही हर जगह पर रखो और उसका जो डिजाईन एक जगह पर है , वही डिजाईन हर जगह पर रखिये ! इससे आपके User को ये पता चल जाता है की इस बटन को किस लिए रखा गया है ! तो उसे आसानी से उस बटन के मदद से अपना काम कर सकता है ! और आपका UI Design काफी अच्छा बनेगा ! तो आप अपने काम करने का पैटर्न हमेशा एक ही रखे !

  • NO COMPLICATION आपको कभी भी अपने UI Design को ज्यादा उलझन भरा नही बनाना है ! चाहे आप किस Application को बना रहे है या फिर आप किस Website का Design बना रहे है ! अगर आप बहुत ज्यादा Complication अपने UI Design में रखते है तो आपका User आपके Application या आपके Website को छोड़कर चला जायेगा ! तो हमेशा आपको अपने Design को Simple और आसान बनाना चाहिए ! ताकि लोगो को किसी भी तरह का कोई परेशानी ना हो ! आप जिस काम के लिए अपने Application को या फिर अपने Website को बना रहे है तो आप उसपे ज्यादा फोकस करे ताकि किसी को भी किसी भी तरह का परेशानी ना हो ! और जितने भी Travel Company के Website या Application को आप देखेंगे तो आपको पता चलेगा ! जैसे ही आप उनके वेबसाइट को खोलेंगे वैसे ही आपको उनका Login page खुल जायेगा ! और सबसे अच्छे Offer वाले Coupan और Hotels आपको सबसे पहले दिखाई देते है ! तो आपको भी हमेशा इसी तरह के Pattern को Follow करना चाहिए !
  • Language उसके बाद सबसे अहम् चीज है , वो है आपका कंटेंट ! आप किस तरह के कंटेंट के लिए UI Design कर रहे है ! आप हमेशा कोशिश करिए की आप अपने User के भाषा में ही उस Design को तैयार करे ! जिससे उसे समझने में कोई परेशानी नही होगी ! अगर आप किसी Technical Language का प्रयोग कर रहे है तो हो सकता है की आपका User उसे ना समझ पाए ! लेकिन अगर आप उसे उसके Language में उसे लिखते है तो उसे बड़े आसानी से वो बात समझ में आ जाती है !

तो दोस्तों ये था UI Design के कुछ Principles जिसे आपको जरुर फॉलो करना चाहिए !

UI Designer Career in India

दिन पर दिन दोस्तों टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ते ही जा रहा है ! आने वाले दिनों में UI Designer का मांग बढ़ने वाली है ! अभी भी इंडिया में UI Designer की मांग बहुत है ! Times of India के अनुसार UI Designing का काम Top 10 Technical Jobs में से एक है ! और आजकल इसकी जरूरत हर जगह पर हो रही ! चाहे वो कोई Apps का Design हो , Web का Design हो , या फिर किस भी Product का Design हो ! इसकी जरुरत हर जगह है ! तो ऐसे में आप अगर UI Designer के तौर पर अपना Career बनाना चाहते है तो ये आपके लिए एक अच्छा विकल्प है !

UI Designer Salary in India

इस क्षेत्र में आपको आपके काम के अनुभव के अनुसार मिलती है ! इस क्षेत्र में ४५ हजार रूपये से लेकर 2 लाख तक की होती है ! लेकिन इंडिया में अगर आपके पास 7 से 8 साल तक का अनुभव है तो आपके 1 लाख से 2 लाख तक का सैलरी मिल सकती है ! अगर आपके पास 1 से 3 साल तक का अनुभव है तो आपको 35 हजार से 50 हजार के बीच में हो सकती है ! और यदि आपके पास 3 से 5 साल तक का अनुभव है तो आपकी सैलरी 50 हजार से 1 लाख रूपये तक की हो सकती है !

आपकी सैलरी सबसे ज्यादा इन 5 चीजों पर डिपेंड करती है !

City Location

आपकी सैलरी में सबसे ज्यादा अहम् रोल आपका City निभाता है की आप किस City में काम कर रहे है ! यदि आप UI Design का काम बंगलौर में कर रहे है तो आपकी सैलरी 35 हजार हो सकती है ! यदि आपका लोकेशन दिल्ली है तो आपको सैलरी 45 हजार हो सकती है ! और यदि आप मुंबई में ये काम कर रहे है तो हो सकता है 50 रूपये से भी ज्यादा मिल सकता है !

Background

आपका Background भी देखा जाता है की आप पहले क्या करते थे ! आपने पहले Graphics Designer थे ! और अब आप UI Designer बने है तो आपकी सैलरी कुछ अलग होगी ! अगर आप UI का कोई Course किया है तो आपकी सैलरी कुछ अलग हो सकती है ! और आप किन – किन चीजों का Design अच्छे तरीके से कर सकते है तो और आप पहले क्या करते है ! ये बड़ा ही महत्वपूर्ण होता है की आपकी सैलरी क्या होगी !

Portfolio

अगर आप एक UI Designer है तो आपका Portfolio होना ही चाहिए ! आप किसी भी Website के साथ अपना Portfolio बना सकते है ! अगर आप चाहे तो आप किसी भी कम्पनी के साथ अपना Portfolio को शेयर भी कर सकते है ! अगर आप किसी भी कम्पनी में जाते है तो सबसे पहले कम्पनी आपके Portfolio को देखती है की आपने पहले किस तरह का काम किया है ! और आपके डिजाईन को देखकर वो समझ जाते है की अपने कितनी समझदारी से एक Design को बनाते है ! तो इसको देखते हुए भी आपकी सैलरी कम या ज्यादा हो सकती है !

Tools Knowledge

चौथा और सबसे महत्वपूर्ण है Tools Knowledge ! आपमें ये भी देखा जाता है की आपके पास Tools Knowledge क्या है ! आप कितनी अच्छी तरीके से किस Photo को बनाते है , कितने अच्छे तरीके से Typeography को समझते है ! आप कितने अच्छे तरीके से एक स्केच बनाते है ! आप कितने Expert है ! आप कितने अच्छे तरीके से एक Framework बनाते है ! तो आपको इन सभी चीजों तक Knowledge होना बहुत जरुरी होता है ! और ये आपको एक Perfect UI Designer बनाता है !

Communication Skills

पांचवा और सबसे जरुरी चीज है वो है आपका Communication Skill ! आप किसी तरह से आप अपने Manager , अपने सहयोगी से बात करते है , आप किस तरह से अपने क्लाईन्ट से बात करते है , किस तरह से आप उनकी जरुरत को समझते है !

तो ये वो 5 महत्वपूर्ण बाते थी जो आपको एक Perfect UI Designer बनाती है ! और ये आपके सैलरी में अहम् भूमिका निभाती है !

Previous articleHow to Start Perfect Blog in 2019 !
Next articleHow to Add Download Button in WordPress Website
नमस्कार , मेरा नाम रोहित है ! मैं बचपन से ही कंप्यूटर और मोबाइल के बारे में जाना और बहुत कुछ सीखा है ! और उसे ही आप सभी लोगो के साथ साझा करता हूँ ! मेरा मानना है की ! " तकनीक चाहे जितनी भी पुरानी हो , हमेशा कुछ नया सिखाती है ! " इसी तरह से आप को हम आगे कंप्यूटर मोबाइल और नये नये टेक्नोलॉजी के बारे में बताते रहेंगे !

Leave a Reply